लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं हिंदी में जाने

नमस्कार दोस्तो ! यदि आपकी PC Slow चल रही है और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस पोस्ट के माध्यम increase laptop speed की महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। 

यदि हम कुछ जरूरी काम कर रहे होते है, और उस समय लैपटॉप काम करना बंद कर दे। तो कह काफी निराशाजनक प्रतीत होता है। जब काम करना बंद कर देता है तो हमारे डिस्प्ले पर Round Cursor घूमता नज़र आने लगता है। ऐसा भारी काम करते वक़्त या फिर वेब ब्राउज़िंग करते समय भी हो सकता है।

इसे पढ़े:- मोबाइल की स्पीड कैसे बढ़ाएं

कंप्यूटर की स्लो स्पीड से छुटकारा पाएं

जैसा कि आपको पता होगा laptop speed slow धीरे धीरे समय के साथ होने लगता है। यह समय 6 महीने भी हो सकता है या फिर आपके साथ 6 साल तक भी सो सकता है। कई बार laptop speed slow होने का कारण सस्ते हार्डवेयर होते है। पर कुछ ऐसे भी समस्या होती है जिनको आसानी से हल करके increase laptop speed कर सकते है।

नीचे मैंने उन समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स दे रखा है। जो वास्तव में कारगर साबित होते है। इनकी मदद से आप भी लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते है। 

अनचाहे सॉफ्टवेयर को हटायें

जैसा कि मैंने मोबाइल की स्पीड बढ़ाने के लिए एक पोस्ट लिखा है। जिसमे bloatware के बारे में चर्चा किया है। हम सभी की लैपटॉप या कंप्यूटर में फ़िज़ूल के सॉफ्टवेयर इनस्टॉल हुए रहते है। यह आपके लैपटॉप को धीमा करने में अहम भूमिका निभाते है। 

इसलिए लैपटॉप में पड़े अनचाहे सॉफ्टवेयर को नही रखना चाहिए। क्योंकि यह RAM के साथ हार्ड डिस्क की मेमोरी में स्थान बनाये रखता है। जिससे आपकी laptop speed increase नही हो पाती है। यदि आपको नही पता है कैसे bloatware से छुटकारा पाये तो नीचे प्रोसेस समझा दिया है उसे पढ़े।

विंडोज के लिए

दोस्तो यदि आपका लैपटॉप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है तो विंडोज में दिए गए Default Uninstaller का उपयोग करे। या फिर आप चाहे तो किसी सॉफ्टवेयर के मदद से भी इसे Uninstall कर सकते है। सबसे बढ़िया और मुफ्त विकल्प के तौर पर Reno Uninstaller का उपयोग कर सकते है।

यदि सॉफ्टवेयर अनइंस्टाल करने में मुश्किल हो रही है, तो आप विंडोज की एक नई वर्शन को इनस्टॉल कर सकते है।

मैक के लिए

1.एप्लिकेशन फ़ोल्डर पर जाएं। 

2. एक ऐप चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और Get Info पर क्लिक करें। 

3. Share and Permission पर क्लिक करें।

4. Lock Icon दबाने के बाद अपना Admin Password डालें। 

5. Read And Write विशेषाधिकार हर किसी के लिए सही है। यह आपको अनचाहे सॉफ़्टवेयर को हटाने में मदद करेगा।

इसे पढ़े:- सबसे बढ़िया मुफ्त वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

स्टार्टअप सॉफ्टवेयर

दोस्तो जब भी हम लैपटॉप को स्टार्ट करते है, तब कुछ एप्लीकेशन है जो स्वतः चालू हो जाते है। पर इन एप्लीकेशन को लॉगिन करने कर बाद खोलने की जरूरत नही पड़ती है तब इस तरह की सॉफ्टवेयर को आटोमेटिक शुरू होने से रोकना चाहिए। इससे हमारे laptop speed increase होती है।

इतना ध्यान रखिये जितना ही कम एप्लीकेशन स्टार्टअप में होंगे उतना ही फायदेमंद साबित होंगे लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने में। यदि आपके पास लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है तो इन प्रोसेस से स्टार्टअप एप्लीकेशन को मैनेज कर सकते है।

Set Startup Program On Windows

1. प्रारंभ बटन का चयन करें। 

2. सेटिंग्स> ऐप्स> स्टार्टअप का चयन करें। 

3. सुनिश्चित करें कि कोई भी ऐप जिसे आप स्टार्टअप पर चलाना चाहते हैं, चालू है। 

4. यदि आपको सेटिंग्स में स्टार्टअप विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो प्रारंभ बटन पर राइट-क्लिक करें, कार्य प्रबंधक चुनें, फिर स्टार्टअप टैब चुनें। 

5. जिस ऐप को आप बदलना चाहते हैं, उसे चुनें, फिर उसे स्टार्टअप या डिसएबल करने के लिए सेव करें का चयन करें ताकि वह न चले।

Set Startup Program On MacOs

1. सिस्टम वरीयताएँ> उपयोगकर्ता और समूह खोलें। 

2. बाईं ओर स्थित अपना नाम चुनें। 

3. लॉगिन आइटम का चयन करें। लॉगिन आइटम में, स्टार्टअप प्रोग्राम जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, उनके लिए एक चेकमार्क जोड़ें और फिर “-” चिन्ह पर क्लिक करें। 

4. परिवर्तनों को देखने के लिए अपने मैक को पुनरारंभ करें।

डिस्क क्लीनअप चलाये

ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जिनकी मदद से कंप्यूटर में डिस्क क्लीनअप किया जा सकता है। Disk Cleanup करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि ऐसा करने से कंप्यूटर में मौजूद बेकार की फाइलें पकड़ में आ जाती है। जिन्हें डिलीट करने से रैम के साथ स्टोरेज भी खाली हो जाता है। इस तरीके को अपनाकर भी pc speed increase किया जा सकता है।

Windows 10 Disk Cleanup Process

1. नीचे Taskbar में दिए गए Search Box में, Disk Cleanup लिखना है और दिए गए लिस्ट से डिस्क क्लीनअप को चुन लेना है।

2. अब आपको जिस डिस्क को क्लीन करना है उस ड्राइव को चुनना है।

3. फाइल्स के अंदर जिस प्रकार की फ़ाइल को डिलीट करना चाहते है उसे सलेक्ट करे और OK करे।

यदि आप और ज्यादा जगह खाली करने चाहते है, तो आप सिस्टम फाइल्स को भी डिलीट कर सकते है। लेकिन ऐसा करने से आपके कंप्यूटर में कुछ दिक्कत आ सकती है। मेरी राय है इस बारे में आपको पता हो तभी सिस्टम फाइल्स को डिलीट करें।

 MacOs Disk Cleanup Process

यदि आप मैक यूजर है तो आपको पता ही होगा मैक में पहले से स्टोरेज मैनेज करने के लिए फीचर दिए गए होते है। लेकिन सबसे बढिया थर्ड पार्टी एप्प्स है जिसका नाम है Disk Cleanup Pro.

पुरानी फ़ाइल को मिटाए

यदि आप इसे नियमित रूप से साफ़ नहीं कर रहे हैं तो आपका डाउनलोड फ़ोल्डर आपके कंप्यूटर को काफी धीमा कर सकता है। अपने पुराने डाउनलोड फोल्डर, फाइल्स और अन्य स्पेस को खाली करने के लिए अपने कंप्यूटर को तेज करने के लिए समय निकालें। 

पुरानी फोल्डर में फ़ाइल की साइज के अनुसार सजाए। उसके बाद जो बड़ी फ़ाइल नज़र आएंगी उन्हें डिलीट कर दे यदि वे अनावश्यक हो तब।

ब्राउज़र को जरूर जांचे

सुनकर आश्चर्य होगा पर यह भी लैपटॉप की स्पीड धीमा कर सकता है। कई बार कंप्यूटर स्लो इसलिए हो जाता है क्योंकि कैश मेमोरी भर जाती है। तो इसे समय के साथ साथ History, Cache को क्लियर करते रहना चाहिए।

इसे पढ़े:- मोबाइल को बेचने से पहले कैसे सारी डेटा मिटाए

सिस्टम को अपडेट रखें

यह अंतिम टिप शायद आपके कंप्यूटर को शीर्ष गति पर रखने का सबसे सरल तरीका है: नियमित अपडेट के साथ बने रहें। ये बग को ख़त्म करते हैं, आपको सुरक्षित रखते हैं और अक्सर चीजों को थोड़ा बढिया बना सकते हैं।

विंडोज के लिए

1. Start बटन पर क्लिक करे उसके बाद setting को चुने

2. सिस्टम पर क्लिक करे उसके बाद About को सलेक्ट करें।

3. नीचे स्क्रॉल करे आपको अपनी कंप्यूटर की लेटेस्ट संस्करण मिल जाएगा।

मैक के लिए

1. Apple Icon पर क्लिक करे जो उर स्क्रीन पर मिल जाएगी।

2. System Preference पर क्लिक करें।

3. Software Update पर क्लिक करें।

4. स्क्रीन पर दिए गए बातें को अनुसरण करते हुए अपडेट करें।

              विंडोज लैपटॉप अपडेट करें

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने increase laptop speed के साथ कई और बातें को समझा है। यदि आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करते है तो आपकी pc speed increse हो जाएगी। यदि इस पोस्ट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिली होगी तो जरूर शेयर करे।

धन्यबाद !

Leave a Comment