Hacking Kya Hai | हैकिंग कैसे सीखें

नमस्कार दोस्तो ! यदि आप कंप्यूटर या मोबाइल चलाते है, तो आपने Hacking Kya Hai ? How to Hack Mobile ? इस तरह के प्रश्न अवश्य सुने होंगे। पर क्या आपको हैकिंग के बारे में पूरी जानकारी है।

यदि आप हैकिंग क्या होता है और हैकिंग कैसे सीखें, इन सब सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं। तो मैं आज आपको हैकिंग से जुड़ी सभी तथ्यों को बताने वाला हूँ। 

Hacking Kya Hai ? Hacking Kaise Sikhe? इस तरह के प्रश्नों को बताने वाला हुँ जो सीखने से पहले आपको जानने की आवश्यकता है।

Hacking Kya Hai | What Is Hacking In Hindi

कंप्यूटर हैकिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे कि हम किसी दूसरे के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर में कुछ इस तरह से बदलाव लाते है की, जो कंप्यूटर मालिक को काम करना था, उसके हिसाब से न करके अपने तरीके से उसके कंप्यूटर को उपयोग किया जाता है।

“हैकिंग यह दर्शाता है कि सॉफ्टवेयर में कोई कमी है”। हैक शब्द का इस्तेमाल उनलोगों के लिए होता है जो अपने कार्यक्षेत्र में कमजोर है।

गूगल और एंड्राइड एकाउंट की पासवर्ड कैसे बदले ?

हैकर कौन है ? Who Are Hackers ?

साधारणतः देखा जाए तो हैकर तीन प्रकार के होते है। इनमे से दो illegal कामो के करते है, और गलत कामो करके लोगो को काफी ज्यादा नुकसान पहुचाते है। एक हैकर Legal होते है। जो अच्छे कामो को करने के लिए जाने जाते है। आइये देखते है कौन हैकर किस तरह से कामो को अंजाम देते है:-

1.White Hat Hacker

इस तरह के हैकर को हम इथिकल हैकर भी कहते है। ये वो हैकर होते है जो किसी कंपनी के वेबसाइट में लीगल तरीके से एक्सेस करने की कोशिश करते है। कंपनी की वेबसाइट की सिक्योरिटी कैसी है यही जानने में लिए इन्हें रखा जाता है। इनका काम होता है कंपनी के वेबसाइट को हैक होने से बचाना।

2.Black Hat Hacker

ये वो लोग होते है जो white hat hacker के बिल्कुल उलट काम करते है। इस तरह के हैकर बिना किसी इज़ाज़त के कंप्यूटर को एक्सेस करने की कोशिश करते है। ये आपके व्यक्तिगत जानकारी को चुराते है। और ब्लैकमेल करने की कोशिश करते है। इस प्रकार के हैकर बहुत गलत कामो को अंजाम देते है और लोगो को सिर्फ नुकसान ही करते है।

3.Grey Hat Hacker

कुछ हैकर ऐसे होते है, जो अपने हैकिंग प्रतिभा को दिखाने के लिए किसी के कंप्यूटर को बिना उसके इज़ाज़त के हैक करते है। चूंकि ये लोग किसी को नुकसान करने के इरादे से हैक नही करते है, इसलिए इन्हें ब्लैक हैट हैकर नही कहते है। और ये लोग बिना इज़ाज़त के हैक करने की कोशिश करते है इसलिए इन्हें वाइट हैट हैकर भी नही कहते है। इसीलिए एक तीसरे हैकर का नाम दिया गया है ग्रे हैट हैकर का।

Crackers क्या होता है ?

Crackers को हम ब्लैक हैट हैकर की श्रेणि में रखते है। ये वो लोग होते है जो किसी दूसरे के कंप्यूटर में बिना इज़ाज़त के घुस कर अपने मनोरंजन, फायदे था Illegal कामो को करते है। ऐसा काम वो अक्सर किसी डेटा के बदलने के लिए या फिर उसे पूरी तरह से नष्ट करने के लिए करते है। ये लोग कंप्यूटर वायरस, इंटरनेट वर्म या फिर Botnet के जरिये स्पैम मैसेज को हमारे कंप्यूटर में भेज सकते है।

स्क्रिप्ट किडिज कौन होते है ?

Script Kiddies एक सामान्य किस्म के क्रैकर ही होते है। वैसे तो इनलोगो को कंप्यूटर के बारे में बहुत ही कम जानकारी होती है। लेकिन कुछ बढ़िया और आसान तरीको को अपनाकर कंप्यूटर में बिना इज़ाज़त के घुस जाते है। ये लोग भी हमारी डेटा को चुरा सकते है या फिर पूरी तरह से नष्ट कर सकते है।

एथिकल हैकिंग क्या है ?

एथिकल हैकर को हम वाइट हैट हैकर भी कहते है। यह किसी भी कंप्यूटर, नेटवर्क, सर्वर में कंपनी के मालिक के अनुमति लेकर घुसता है। इस तरह के हैकर कंप्यूटर, नेटवर्क में आई खामियों को पहचान करता है। और से मालिक को बताकर ठीक करने की काम करता है। एथिकल हैकिंग पूरी तरह से लीगल होता है। 

हैकर कैसे बनें ? इसके लिए क्या जरूरी है ?

हैकिंग बहुत बड़ी चीज नही है, लेकिन चीज़ों को अच्छी तरह जानने की आवश्यकता है। नीचे मैंने कुछ चीज़ों को बताया है जिससे आपको हैकिंग सीखने में मदद मिलेगी।

1.कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना

हैकिंग सीखने के लिए शुरुआत में कंप्यूटर का मूलतः ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने आना चाहिए। आपको DOS से सम्बन्धितए कमांड्स आने चाहिए। रजिस्ट्री क्या है कैसे उसमे बदलाव कर इन सभी चीज़ों पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

2.प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना

हैकिंग सीखने के लिए कंप्यूटर भाषा जैसे कि php, HTML, जावा, रूबी, पर्ल, लिनक्स इत्यादि का ज्ञान होना अति आवश्यक है। हैकिंग को सीखने के लिए इन सभी भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आगे सीखने में काफी आसान हो जाता है।

3.लिनक्स टूल्स का ज्ञान होना

हैकिंग सीखने के लिए कुछ टूल्स का ज्ञान होना चाहिए। ऐसी टूल्स को सिर्फ लिनक्स में बनाया जाता है क्योंकि ऐसे टूल्स को विंडोज में नही बनाया जा सकता है। इसलिए हैकिंग सीखने के लिए लिनक्स के साथ उसके टूल्स पर मेहनत करनी होगी।

4.नेटवर्क का ज्ञान होना

किसी तरह की इंटरनेट से संबंधित नेटवर्क को हैक करने के लिए आपको नेटवर्किंग के बारे में भी ज्ञान होना चाहिए। tcp/ip, subnet, topology इत्यादि से संबंधित ज्ञान महत्वपूर्ण है। इसके सीखे बगैर हैकर नही बना जा सकता।

ये थे कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनकी मदद से आप भी हैकर बन सकते है। हैकिंग सीखने के लिए बताई गई बातों को अच्छी तरह से पहले सीखना जरूरी होता है। 

कितने समय मे हैकिंग में मास्टर हो जाएंगे ?

मेरे ख्याल से हैकिंग को सीखने के लिए किसी तरह की जल्दबाज़ी नही करना चाहिए। यह ऐसी कोर्स है जिसे रातो रात पढ़ कर अपनी कौशल को उभार नही सकते है। इसके लिए आपको काफी मेहनत करने की आवश्यकता है।

इसे सीखने में आपको कई महीने लग सकते है। ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत और लगन के साथ इसे सीखने पर ध्यान देते है।

यदि आप हैकर बनना चाहते है तो इसके लिए अच्छी किताब, लग्न और सही से गाइड करने वाले बहुत जरूरी है।

Conclusion

दोस्तो मैंने आज की इस लेख में बताया है कि Hacking क्या है ? हैकर कैसे बनें ? यदि आप भी हैकर बनने की सोच रहे है, तो उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आया होगा। इस पोस्ट से संबंधित किसी तरह की सहायता या प्रश्न पूछने के लिए नीचे कमेंट अवश्य करे। मुझे खुशी होगी आपकी मदद करके।

धन्यबाद !

Leave a Comment