How To Get Adsense Approval On Hindi Website

नमस्कार दोस्तो ! जैसा कि आप सभी लोगो को इस वेबसाइट पर Google Ads दिख रहे होंगे। हाल में मैने इस वेबसाइट को गूगल एडसेंस के साथ मोनेटाइज किया है। तो आज की ये पोस्ट इसी के बारे में है कि आप भी Blog Par Adsense Approval Kaise Kare. 

वैसे तो मेरे वेबसाइट को गूगल ने 3 बार रिजेक्ट किया था। पर मैंने काफी सारे बदलाव किया और अंत मे मुझे अप्रूवल मिल चुका है। यहाँ नीचे मैने फ़ोटो डाला हुआ है जिसमे साफ-साफ देख सकते है क्यों मेरा वेबसाइट रिजेक्ट हुआ है।

जी हां, हर बार मेरे वेबसाइट को रिजेक्ट किया जाता था और कारण सिर्फ एक ही आता था। और वो कारण था “You Need To Fix Some Issues Before Your Site Is Ready To Show Adsense Ads”

पर इस तरह की Adsense Rejection Mail में कोई खास कारण नही बताई जाती है। यही सबसे बड़ी समस्या हो जाती है। बिना कारण जाने कोई कैसे गलतियों को पकड़ पायेगा।

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कमाये ?

ब्लॉग पर Organic Traffic कैसे लाये ?

I Got 3 Times Rejected Error For Adsense Approval

जैसा कि मैंने ऊपर बताया हुआ है कि मैंने किस तरह 3 बार एक ही Error को देखा है। ऐसे में मुझे समझ नही आ रहा था कि क्या करे। ब्लॉग पर पूरी तरह से छानबीन किया फिर भी वही Error आ रहा था।

मैंने यहाँ बारी-बारी से तीनों Error के आने के बाद किस तरह से कस्टमाइज करता था, उसके बारे में विस्तार से समझाने वाला हूँ।

What Changes I Done After First Rejection

दोस्तो जब मुझे पहली बार Google Adsense Rejection Email आया था, तो उस समय मैं Generate Press Premium Theme का उपयोग करता था।

First Time Rejected के बाद मैंने अपनी वेबसाइट में काफी कुछ बदलाव किया। सबसे पहले तो मैंने उन आर्टिकल को डिलीट किया जो हैकिंग से संबंधित थे।

ऐसे बहुत सारे मैने पोस्ट डाल रखा था जिसमे हैकिंग शब्द लिखा हुआ था। मैंने बारी बारी से सभी पोस्ट को जांच किया। पर पहली बार मुझे लगा कि शायद जल्दी Adsense Apply करने की वजह से मेरे साइट को रिजेक्ट किया गया है।

कुछ पोस्ट को डिलीट करने के बाद मैंने कुछ और भी बदलाव किए थे। लेकिन फिर भी इस समस्या से छुटकारा नही मिला और अंत मे दुबारा वही रिजेक्ट मेल आया।

Changes Made In 2nd Time Adsense Approval Error

दोस्तो हमने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये कई सारे यूट्यूब वीडियो देखा। बहुत सारे यूटूबर को कांटेक्ट भी किया। इसमें आधे से अधिक तो पैसे की मांग करने लगे।

मैं सभी जगह से जानकारी लेकर थक हार गया था। कोई कहता कि Category की संख्या बढ़ाओ तो वही किसी-किसी का कहना था कि Important Pages को ऊपर रखो।

लेकिन मैंने कभी भी इन सभी समस्याओं के आगे झुका नही। मैंने मन ही मन ठान लिया था कि कैसे भी मुझे इस हिंदी ब्लॉग पर एडसेंस अप्रूवल लेना है। बहुत सारे लोगो ने मुझे थीम बदलने को बोला।

तो थीम बदलने के लिए Suvam Sahoo भाई से मैंने कॉनटेक्ट किया। इन्होंने थीम के साथ मेरे वेबसाइट को बहुत ही शानदार तरीके से कस्टमाइज करके दिया। इसके बाद मैंने उनके द्वारा डिज़ाइन किये गए वेबसाइट पर एडसेंस के लिए अप्लाई कर दिया।

अप्लाई करने से पहले मैंने 1 और आर्टिकल को लिखा था। जबकि मेरे पास सभी Important Pages थे, फिर भी दूसरी बार मेरा अप्रूवल रिजेक्ट कर दिया गया।

SEO FRIENDLY ARTICLE कैसे लिखे ?

When I Got 3rd Time Rejection Email

तो अब तक मुझे समझ आ गया था कि शायद थीम में कोई दिक्कत नही है। इसलिए मैंने कुछ और पोस्ट को डिलीट किया था। ऐसे बहुत सारे आर्टिकल लिखे थे जो Dark Web Kya Hai और Kali Linux Kya Hai से संबंधित था।

मुझे लगा कि शायद इन दोनों आर्टिकल की वजह से अप्रूवल नही मिल रहा है। तो मैंने इन दोनों पोस्ट के अलावे 3 और पोस्ट को डिलीट कर दिया था। और वापस एडसेंस के लिए अप्लाई कर दिया। इस तरह से मैंने तीन बार अप्लाई किया था।

पर कुछ दिन बाद वापस मुझे ईमेल आया “You Need To Fix Some Issue Before Your Site Is Ready For Adsense”. इस तरह की ईमेल बार बार आने से मैं बहुत ज्यादा परेशान हो गया था।

मुझे समझ में नही आ रहा था की मैंने क्या गलती किया है जो मुझे अप्रूवल नही मिल रहा है । मैंने वापस अपनी साइट को चेक करना शुरू किया। 

How I Caught My Error

अगर आपको भी इस तरह की रिजेक्टेड ईमेल आया है। और आप समझ नही पा रहे है ऐसा क्यों हो रहा है। तो बेफिक्र रहिए मैं आज आपको पूरी तरह से मदद करूँगा।

तो मैंने चौथे बार अप्लाई करने से पहले बार बार साइट को देखता था पर गलती मिल नही रही थी। फिर मैंने सोचा कि वापस साइट पर आर्टिकल का Plagarism चेक किया जाए।

मैने सभी आर्टिकल को बारी बारी से Plagarism चेक करना शुरू किया। मैंने जांच करने के बाद जो रिजल्ट देखा, देख कर हैरान हो गया।

हुआ ये था कि एक बन्दे ने मेरे वेबसाइट की आर्टिकल अपने वेबसाइट पर पब्लिश किये हुए था। उसने मुझे शुरू से ही फॉलो किया था। क्योंकि मेरे पहली आर्टिकल से लेकर नौ और आर्टिकल को अपने साइट पर पब्लिश किया हुआ था।

सबसे अचम्भव की बात तो ये थी कि उसने Heading और Title में भी नही बदलाव किया था। उसके इस गलती को मैंने Copyscape के माध्यम से पकड़ा।

तो जल्दी से मैंने उसके वेबसाइट पर DMCA Strike दिया और उसे ईमेल के द्वारा सूचित किया। 

जितनी भी आर्टिकल को उसने कॉपी किया था, उन सभी को मैंने ड्राफ्ट में डाल दिया। फिर मैंने उन सभी की लिंक को गूगल सर्च कंसोल से रिमूव किया। एक और बड़ी बदलाव किया था जो कि इमेज है। 

मैने अपनी साइट पर काफी बेकार दिखने वाली इमेज डाला था, जो कि बाद में मैंने उसे PicsArt की मदद से खुद बनाया और बढिया क्वालिटी में फिर से अपलोड किया।

तो दोस्तो ये थी मेरे साथ घटित हुई घटना जिसे मैंने ब्लॉगिंग क्षेत्र में देखा है। इस तरह से मेरे साइट पर चौथी बार अप्लाई करने पर Adsense Approved मिल गया है।

How Many Traffic I Got For Adsense Approval

दोस्तो अगर ट्रैफिक की बात की जाए तो मेरे साइट पर Organic Traffic बिल्कुल शून्य(0) थी। ऐसा इसलिए था क्योंकि मैने उन टॉपिक के बारे में लिखा था जिसे लोग नही ढूंढते है।

मैं आपको भी यही सलाह दूंगा की शुरू में आप भी उन Keyword पर लिखिए जिसका सर्च नही किया जाता हो। इस तरह की टॉपिक पर लिखने से गूगल को लगता है कि यह आर्टिकल शायद नयी और ओरिजिनल है। बाकी इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो गूगल बाबा ही समझते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो मैने इस आर्टिकल में Adsense Approval के लिए वही चीज़ बताया है जो वास्तव में मेरे साथ हुआ है। हो सकता है ये सभी समस्या आपके साथ भी आता होगा। तो आप ऊपर बताये गए हल को अपनाए, आपकी वेबसाइट को जरूर एडसेंस अप्रूवल मिलेगी।

अगर फिर भी इस समस्या से छुटकारा नही मिलता है तो हमे कमेंट करें या फिर यूट्यूब पर हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें। क्योंकि जल्द ही इसके बारे में एक वीडियो डालने वाला हूं।

धन्यबाद !

2 thoughts on “How To Get Adsense Approval On Hindi Website”

  1. मैं यहां आपके youtube वीडियो में साइट का नाम देख कर आया हु।
    बहुत ही बढ़िया बात लिखे हो भाई। मैन भी इसी परेसानी का सामना किया था और अंत में वो वेबसाइट मैने बंद कर दिया।
    बहुत बढ़िया काम किया आपने।
    मैंने एक news वेबसाइट बनाई है जिसपे autonews plugin का इस्तेमाल किया है उसपे भी एडसेंस मिलने में काफी समय लग रहा है, लेकिन अभी भी लगा हूँ ।
    अगर एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है तो आपसे जरूर सलाह लूंगा ।
    धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment