फ़ूड टेक्नोलॉजी कोर्स क्या है और कैसे करें

नमस्कार दोस्तो ! आज की इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Food Technology In Hindi के बारे में। इस आर्टिकल में मैंने food technology से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा किया है। यदि आप भी food technology course in India के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। Food technology jobs, इत्यादि जैसे बातो पर फोकस किया गया है। तो ज्यादा बातो को न घुमाते हुए, आइये सबसे पहले जान लेते है फ़ूड टेक्

इसे पढ़े: व्हाट्सएप्प रूम क्या है और कैसे बनाया जाता है।

फ़ूड टेक्नोलॉजी क्या होता है

दोस्तो बड़े स्तर पर देखा जाए तो विज्ञान एक विषय है। पर विज्ञान के गहराइयों में जैसे जैसे उतरते जाएंगे, इसमें अनेक तरह के विषय उभर कर आते है। उन्ही विषयों में से एक है Food Technology. चुकी यह भी एक विज्ञान का ही शाखा है, जिसमे कई तरह की पढ़ाई होती है। जैसे कि खाद्य पदार्थो की production, packaging, preserving, labeling, quality management इत्यादि।

फ़ूड टेक्नोलॉजी में अनेक प्रकार के तकनीकी के साथ कुछ प्रक्रिया होती है, जिससे कि कच्चे माल को भोजन के रूप में बनाया जाता है। खाद्य पदार्थ को खाने योग्य बनाने के लिए काफी research किया जाता है। इसके साथ ही यह भी देखा जाता है कि यह पौष्टिक आहार होगा कि नही।

इस क्षेत्र में आते ही एक्सपीरियंस नही मिलती है। जैसे जैसे इस क्षेत्र में काम करेंगे, वैसे आपको अनुभव बढ़ता जाएगा। जिसकी मदद से एक अच्छी food technology jobs in India मिलेंगी। कोई भोजन पौष्टिक तथा उच्च गुणवत्ता का है कि नही, इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए फ़ूड टेक्नोलॉजी को हमारे सिलेबस में शामिल किया गया है।

फिलहाल फ़ूड टेक्नोलॉजी में मांग अभी ज्यादा तो नही दिखाई दे रहा है। पर आने वाले समय मे काफी उच्च स्तर पर जानेवाला है। इसलिए यह कोर्स स्टूडेंट के लिए काफी बेहतर होने वाला है।

इसे पढ़े: लैपटॉप या डेस्कटॉप कौन बेहतर है और किसे खरीदना चाहिए।

भारत मे फ़ूड टेक्नोलॉजी कोर्स

यदि आप भी Food Technology As A Career के बारे में सोच रहे है। तो सबसे पहले यही दोनों कोर्स को करना होता है। नीचे मैंने दो कोर्स के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया है, अपने qualification के अनुसार फ़ूड टेक्नोलॉजी कोर्स में admission ले सकते है।

1. B.Sc Food Technology Course In India

Food Technology Course में सबसे पहले बात आती है B.sc की। यह एक स्नातक स्तर ( Graduation Level ) की कोर्स है जो कि अमूमन 3 साल का ही होता है। इस कोर्स के माध्यम से काफी अच्छी जानकारी प्राप्त किया जा सकता है जैसे कि भोजन को सरंक्षण, प्रसंस्करण और बनाने में हो।

Bsc Food Technology में कई तरह के विषय जुड़े हुए है जैसे कि food science, hotel management, और home science इत्यादि।

Bsc food technology course में दाखिला लेने के लिए कुछ eligibility तय है। इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को बारहवी की या उसके तुलनात्मक परीक्षा पास होने चाहिए। इसके साथ ही 12वी के परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत रहना चाहिए। हालांकि sc/st/obc श्रेणियों के उमीदवारों को 45% की आवश्यकता है। इसके साथ ही 12वी में कुछ अनिवार्य विषय रहना चाहिए जैसे कि Physics, Chemistry और Biology/Home Science.

Bsc Food Technology course करने के लिए entrance exam होता है। पर कुछ कॉलेज/यूनिवर्सिटीज ऐसे भी है जो 12वी में आये अंको के आधार पर ही एडमिशन ले लेती है।

2. M.Sc Food Technology Course

मास्टर ऑफ साइंस या Msc Food Technology स्नातकोत्तर (Post Graduate) स्तर का कोर्स है। यानी कि इस Msc Food technology को पूरा करने में कुल 2 साल का समय लगेगा। इस कोर्स को करने के लिये स्नातक में कम से कम 50% अंको से पास होना आवश्यक है। 

दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट को Entrance Exam पास करना होगा। हालांकि कुछ ऐसे भी कॉलेज है जिनमे स्नातक में आये अंको के मेरिट के आधार पर भी एडमिशन मिलता है। Bsc में आये अंको को और इंटरव्यू में आये अंको को मिलाकर आगे की राउंड में जा सकते है।

वही अगर भारत मे food technology course fee की बात की जाए तो वह कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है। पर यहाँ मैं औसतन बता दिया हूँ जिससे कि अनुमान लग सकता है। औसतन फीस की बात की जाए तो Rs 5000 महीने लग सकते है। वही अगर 2 साल की बात जाए तो औसतन Rs 200000 तक लग सकता है।

भारत मे सबसे बढ़िया फ़ूड टेक्नोलॉजी कॉलेज

●Mahatma Gandhi University, Kottayam

●Govind Ballabh Pant University of Agriculture and Technology, Pantnagar

●Punjab Agriculture University, Ludhiana

●Guru Nanak Dev University, Amritsar

●Maharshi Dayanand University, Rohtak

इसे पढ़े: इंटरनेट क्या है और इसका कौन मालिक होता है।

फ़ूड टेक्नोलॉजी नौकरी

यदि आप Bsc food technology या फिर Msc food technology कोर्स कर लेते है तो बहुत सारे विभाग में सरकारी नौकरी कर सकते है। यहाँ मैंने कुछ food technology jobs के बारे में बताया हुआ है। जिनमे अच्छे-खासे सैलरी भी मिलती है।

हालांकि यह एके ऐसा क्षेत्र है जिसमे समय के साथ जैसे जैसे अनुभव बढ़ता है। उसके हिसाब से आपकी सैलरी भी बढ़ती है। चूँकि यह कोर्स भारत मे नए जैसा लगता है, इसलिए भारतीय स्टूडेंट में इस कोर्स को लेकर काफी दुविधा रहता है। पर आजकल इसकी मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। 

● Food Technologist

दोस्तो बहुत सारी कंपनियां है जिनमे खाद्य पदार्थ का उत्पादन होता है। ऐसे में खाद्य पदार्थ खाने योग्य हैं कि नही जांचने के लिए food technologist को रखा जाता है। Food technologist का ये भी काम होता है कि वह खाद्य पदार्थ को जांच करे कि वह कानूनी रूप से और उच्च गुणवत्ता का है।

और भी कई सारे काम होते है। जैसे कि कोई पेय पदार्थ का उत्पाद करने की प्रक्रिया में शामिल हो सकते है। और नए खोजे गए खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ पर शोध कर सकते है।

Food Technologist job in India को आप वहां पा सकते है जहाँ कोई खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ का निर्माण होता है। जैसे कि रसोई, फैक्ट्री, लेब्रोटरी, या फिर कोई कार्यालय। अब आइये कुछ जिम्मेदारिये समझ लेते है जो एक food technologist को करनी होती है:-

1. सबसे पहले तो बात आती है नए उत्पाद का निर्माण करने की, जो आपको आगे चलकर अच्छी खासी सैलरी दिला सकती है।

2. दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बात होती है, जो पहले से मौजूद खाद्य या पेय पदार्थ है उसमें आये विकारों पर शोध करके दूर करना।

3. अपनी उत्पाद में बढ़ोतरी के लिए इसमें डिज़ाइन करना

4. चौथी महत्वपूर्ण काम है अपने कंपनी के मार्केटिंग कर्मचारियों के साथ मिलना और कस्टमर की मांग को समझना।

5. यह फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट का ही काम होता है कि सख्त स्वच्छता खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा किया जाए।

● Dietician

दोस्तो कई बार आपने Dieting करते हुए किसी को सुना होगा। जी हां, dieting खुद से नही करना चाहिए। इसके लिए आपको एक बढ़िया dietician से सलाह ले लेनी चाहिए। 

Deitician का काम होता है कि वह आपके शरीर के अनुसार सलाह देना की आपको क्या खाना चाहिए। एक बढ़िया dietician आपके जीवनशैली और भोजन के प्रति सचेत रहने के लिए काफी मददगार साबित होते है। शरीर मे आये इन रोगों को डायटीशियन से संपर्क कर दूर करने की कोशिश कर सकते है।

थकावट महसूस करना

मधुमेह (Diabetes)

भोजन विकार होना

खाद्य एलर्जी होना

चिड़चिड़ापन आना

किडनी खराब होना

कुपोषण होना

● Production Manager

यदि आप इस पोस्ट पर नौकरी करते है तो आपको उत्पाद मैनेजर के रूप में काम करना होता है। यानी कि कंपनी में हुए उत्पाद के बारे में सारी जानकारी रखनी होती है। साथ ही उत्पाद की गुणवत्ता की देख-रेख भी production manager को ही करना होता है ताकि अधिकतम लाभ किया जा सके।

यह food production manager का ही काम होता है कि वह अपने काम कर रहे है कर्मचारियों पर नज़र रखे। इनका काम यह भी होता है कि नए नए food item menu को बनाये। फ़ूड प्रोडक्शन मैनेजर नए नए कर्मचारियों को कम पर रखते है जहां कर्मचारियों की संख्या कम होती है।

इनका काम होता है कि मार्किट में बिक रहे माल को समझना ताकि हर मौसम के लिए माल को अलग तरह की डिज़ाइन तथा प्रचार किया जा सके। ग्राहक को क्या जरूरत है किस तरह की प्रोडक्ट की बिक्री ज्यादा हो रही है इन सभी जरूरतों को पूरा करना एक food production manager का काम होता है।

फ़ूड टेक्नोलॉजी कंपनी

भारत में food technology की क्षेत्र में नौकरी के लिये भटकना नही पड़ेगा। क्योंकि अभी के समय मे इस कोर्स को करने वाले कम है, जबकि इसकी मांग बहुत ज्यादा हो रही है। हालांकि एसमे नौकरी के लिए आपके शैक्षणिक उपलब्ध के अनुसार बेहतर मिल जाती है।

सरकारी नौकरी के साथ साथ प्राइवेट कंपनियां में भी इस जॉब की भरमार पड़ी है। जैसे जैसे खाद्य पदार्थ की कंपनियां लगेगीं इसकी मांग और तेज़ी से बढ़ती जाएगी। आइये कुछ कंपनियां को देख लेते है जिनमे food technology course in india करके अच्छी सैलरी पा सकते है।

Nestle,

GlaxoSmith Con,

SoulFit Nutrition,

Britannia,

Kwality,

Varun Beverages,

Hatsun Agro,

Heritage Foods,

Vadilal Ind

भारत मे फ़ूड टेक्नोलॉजी की सैलरी

फ़ूड टेक्नोलॉजी कोर्स करके अच्छी पैकेज पॉय सकते है। इस क्षेत्र में अनुभव के अनुसार आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। आपकी सैलरी कंपनी की बजट के ऊपर भी निर्भर करती है। यानी कि कंपनी यदि बड़ी हो तो सैलरी भी अच्छी मिलेगी। आइये नीचे food technology jobs in India की सैलरी को औसतन देख लेते है।

Food Technologist – इस पोस्ट पर शुरू में औसतन 3.70 लाख तक कि सालाना सैलरी मिलती है जबकि अनुभव के अनुसार 5 लाख तक मिल सकती है।

Quality Manager – यह भी एक बढिया पोस्ट है। जिसमे शुरुआती चरणों मे अनुमानतः 4.5 लाख से कम सैलरी मिलती है और समय के साथ 11 लाख तक मिलती है।

Nutritional Therapist – इस पोस्ट पर समय के अनुसार ज्यादा पैसा मिलता है। शुरू में लगभग 2.50 लाख मिलना शुरू होती है और समय के साथ अनुभव आने पर 15 लाख तक पैकेज मिल जाती है।

Chefs – शेफ का नाम तो सुना ही होगा। इस पोस्ट पर शुरुआती पैकेज 2 लाख से होती है जबकि समय के अनुसार 5.60 लाख तक मिल जाएगी।

इसे पढ़े: एंड्राइड मोबाइल में बार बार होने वाली समस्या का हल।

निष्कर्ष

आज हमने food technology kya hai के बारे में जाना। इस आर्टिकल में food technology jobs in India के साथ best food technology colleges in India की लिस्ट आपको बताया गया है। 

यदि आप कम पैसो में food technology course करना चाहते है। तो सबसे बेहतर होगा कि Bsc food technology course कर लें। और साथ ही 2 साल का msc food technology course करके अच्छा पैकेज पा सकते है।

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नई जानकारी मिली हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है। Food technology से संबंधित किसी तरह की प्रश्न के लिए नीचे कमेंट जरूर करें।

धन्यबाद !

Leave a Comment