What Is Email Marketing In Hindi | How To Do Email Marketing

नमस्कार दोस्तो ! आज की आर्टिकल काफी रोमांचक होने वाली है। इस आर्टिकल को मैने उन लोगो के लिये लिखा है, जिन्हें Email Marketing के बारे में जानकारी नही है। इस आर्टिकल के माध्यम से मैं Email Marketing Kya Hai और इससे जुड़ी अनेक तरह के प्रश्नों को यहाँ समझाने वाला हूँ।

What Do You Mean By Email Marketing

Email Marketing के माध्यम से खास-खास लोगो को ईमेल के द्वारा सूचना दिया जाता है। इस ईमेल में आप अपनी कंपनी के उत्पाद को भेज कर खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते है। इसका उपयोग आजकल काफी ज्यादा होने लगे है। क्योंकि Email Marketing के उपयोग से कंपनी या कोई ब्रांड अपनी बिक्री को काफी बढ़ा लेते है। ईमेल भेजी कर कंपनी अपने यूजर से रेटिंग, सुधार हेतु राय भी लेती है। ताकि ब्रांड या कंपनी को और बेहतर बनाया जा सके।

Email Marketing को हम डायरेक्ट मार्केटिंग कह सकते है। हालांकि, कुछ समय पहले इसे यूजर को टारगेट करके काम किया जाता था। Email Marketing को करने के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है। फिलहाल कई नियम-कानून में बदलाव हुए है। जो कि काफी ज्यादा सख्त हो गए है। तो आज इसी के बारे के हम समझेंगे की email marketing kaise kare. इसे सीखना काफी आसान है। लेकिन आपमे हुनर के साथ साथ लग्न भी होनी चाहिए।

मार्केटिंग करने के लिये बहुत सारे तरीके होते है। उनमें से Email Marekting Karne Ke Tarike भी शामिल है। E-mail Marketing करना बहुत आसान होता है। इसके साथ ही इस माध्यम से मार्केटिंग करना पर्यावरण के लिए भी सही होता है। क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार से कागज़ की जरूरत नही होती है। Email Marketing Online तरीके से होते है। Email Marketing में ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट की ऑनलाइन प्रचार किया जाता है। आइये इसके बारे में भी जान लेते है email advertising क्या होता है।

Learn Email Marketing In Hindi

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है Email के माध्यम से भी कंपनी का प्रचार किया जाता है। Email Advertising भी email marketing के जरिये होता है। यानी कि यह email marketing का ही एक छोटा रूप है। यदि आप ईमेल का उपयोग किसी कंपनी या ब्रांड की वेबसाइट पर करते है। तो वहाँ आपसे email advertising के लिए ऑप्शन चुनने को होता है। आपके ऑप्शन चुनने के बाद ईमेल पर उनके प्रचार आना शुरू हो जाते है।

Email Marketing Advertising

ईमेल मार्केटिंग के जरिये email advertise देने के कई तरीके है। यहाँ मैंने उन तरीको बताया है जो काफी प्रभावी है:

1. ईमेल भेजने से पहले यूजर के ईमेल पूछ लेनी चाहिए। बिना पुछे कभी भी मैसेज नही भेजनी चाहिए। इससे कंपनी की वैल्यू गिरती रहती है।

2. यदि ईमेल के माध्यम से कोई जॉइन कर लेता है, तो उसकी जानकरी रखनी चाहिए। आपको  Email Unsubscribe करने की विकल्प देनी चाहिए।

3. वेबसाइट के माध्यम से कर रहे है, तो प्राइवेसी पालिसी को दिखा देनी चाहिए। इसके साथ ही ईमेल के माध्यम से क्या क्या करने वाले है सारी जानकरी यूजर को रहनी चाहिए। यूजर के द्वारा दी गयी ईमेल को सुरक्षित रखे। उनकी डेटा को लीक होने से बचाये।

यदि आप Email Marketing ki jaankari ढूंढ रहे है, तो यह कोई नई तरीका नही है। इंटरनेट के आने के कुछ समय बाद से ही email marketing हो रहा है। समय के साथ साथ कई सारे बदलाव हुए है। तब जाकर यह मार्केटिंग करने का तरीका बना है।

बहुत सारे बिज़नेस करने वाले लोग इसे प्रभावशील मानते है। यहाँ तक कि email marketing in America काफी प्रचलित है। अमेरिका में लोग इसके माध्यम से 80-85% खुदरा email marketing करते है।

Benefits Of Doing Email Marketing

Email Marketing का उपयोग करके बिजनेस को काफी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि यह ऑनलाइन तरीके से होता है और इसके साथ ही काफी तेजी से होता है। Email Marketing kaise kare के लिए लागत खर्च बहुत कम होती है। 

Email marketing के माध्यम से कुछ खास निश्चित लोगो को टारगेट किया जा सकता है। सबसे पहले तो उनको आपकी email subscription लेनी पड़ेगी। Email marketing system के जरिये लोगो से सीधा जुड़ सकते है। जिससे कि वे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर बार-बार आ पाएंगे।

Uses Of Email Marketing

Email Marketing Use करने से आपके यूजर के साथ एक बढ़िया संबंध बन जाता है। जिससे कि लोगो का विश्वास आपके ऊपर बना रहता है। इससे यह होता है कि वे आपके ब्लॉग या वेबसाइट से हमेशा अपडेट रहेंगे। यदि आप किसी तरह की प्रोडक्ट बेचते है, तो email marketing के जरिये उन्हें सूचना दे सकते है। इससे लोग आपकी प्रोडक्ट को खरीदने में थोड़ी उत्सुकता दिखाते है।

Email Subscription वही लेता है जो आपमे interested है। ऐसे में उनको अपनी नयी नयी स्कीम, डिस्काउंट, आफर के साथ अपडेट रख सकते है। ताकि वो उन्हें ईमेल देखते ही खरीदने की सोचे। इससे आपकी बिक्री में तेज़ी आती है।

Plugins And Softwares

मान लीजिए कि आपके पास 1000 लोगो का ईमेल सूची है। ऐसे में आपको बारी-बारी से सबको ईमेल भेजना काफी मुश्किल हो जाएगा। और इसके साथ ही अधिक समय का खपत भी होगा।

इसी परेशानी से बचने के लिए email marketing software या email marketing plugin आते है। जो ईमेल को एक साथ सभी लोगो के पास आटोमेटिक तरीके से भेज देते है। भेजे गए ईमेल को किसने क्लिक किया, किसने खरीदा, किसने क्या किया सभी जानकारियो की देखभाल भी करते है।

ऑनलाइन बहुत सारे email marketing plugin या फिर email marketing software मिल जाएंगे। यहाँ मैं कुछ का नाम लेना चाहूंगा जैसे कि Mailchimp और Constant Contact. इन दोनों का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। क्योंकि यह ईमेल भेजने के साथ ग्राहकों को भी देखता है कि ईमेल के साथ कैसे संपर्क करते है।

तो दोस्तो अबतक तो आप सझ ही चुके होंगे की email marketing kya hai और email marketing kaise kare. ऊपर मैंने email marketing plugin तथा सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी दिया है।

तो मैंने अभी तक इन सभी चीज़ों को आपके सामने रखा है। ऊपर मै email marketing strategy के बारे में बताया हूँ कि आखिर email marketing kya hai और ईमेल मार्केटिंग कैसे किया जाता है। इतना कुछ जानकरी लेने के बाद सबके मन मे एक सवाल उठता है कि क्या मेरे व्यवसाय में email marketing की जरूरत है ?

तो इसका जवाब है हाँ। Email marketing इतना आसान और मस्त है कि सभी को इसे जरूर कोशिश करनी चाहिए। व्यवसाय छोटी हो या बड़ी, यदि ग्राहकों के बीच सीधा संपर्क बनानी है तो ईमेल मार्केटिंग जरूर अपनाए। और तो और यह अन्य मार्केटिंग नीति के तुलना में बढिया है। क्योंकि इसमें अपने प्रोडक्ट को काफी आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

Email Marketing Vs Other Marketing Methods

यदि आप इंटरनेट पर एक्टिव रहते है, तो आप भी ईमेल का उपयोग जरूर जरूर करते होंगे। हालांकि एक अनुमान से लगभग 92% इंटरनेट पर एक्टिव रहने वाले लोग Email का उपयोग करते है। इसी चीज़ का फायदा मिलता है email marketing करने से। आप सीधा इंटरनेट पर एक्टिव रहने वाले लोगो के साथ जुड़ सकते है। 

समय-समय पर शोध होता रहता है। ऐसे ही एक शोध के अनुसार लगभग 76% वयस्क लोग, Email पर आने वाली प्रचार पर क्लिक कर देते है। इससे वे सीधे आपके प्रोडक्ट या वेबसाइट पर पहुच जाते है। और यदि पंसंदीदा चीज़ मिल रही हो, तो उसे खरीद लेते है। ऐसे में ये आपके लिए email marketing benefits हो गया।

यदि आप भी ऑनलाइन तरीके से बिज़नेस में इजाफा करना चाहते है। तो मुझे लगता है आपको भी email marketing kaise kare पढ़ कर इसपर अमल करनी चाहिए। इसकी मदद से आप भी अपनी बिज़नेस को सीधे Email के माध्यम से अपने ग्राहकों से विश्वासी संबंध बना सकते है। जो कि आगे चलकर काफी फायदेमंद होने वाला है।

How To Do Email Marketing

Email marketing करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखनी पड़ती है। मैं उन बातों को यहाँ लिख दिया हूँ, आपको इसे भी पढ़ कर विचार करना चाहिए।

1. सबसे पहली बात आती है कि email marketing में audience को target करना होता है। ऐसा न करे कि फ़िज़ूल में किसी को भी अपनी ईमेल चिपका दे।

2. यदि आपने ऑडियंस को टारगेट कर लिया है, तो अब आपको उनकी ईमेल की सूची बनानी है। ध्यान रखे कि उनकी डेटा को लीक न हो।

3. अपने ऑडियंस की मांग को ध्यान में रखे। बेकार की email न भेजे। इससे आपकी ब्रांड के प्रति खराब इमेज जाएगी।

4. यदि आप ज्यादा समय तक email marketing करना चाहते है, तो आपको इसके लिये बढिया plugin या software का इस्तेमाल करना चाहिए।

Email Marketing Strategy

आपको मालूम ही होगा कि किसी भी व्यसाय शुरू करने से पहले कुछ रणनीति बनानी होती है। बिना सोच-विचार किये यदि आपने बिज़नेस खोल लिया तो हानि भी हो सकती है। ऐसे ही email marketing kaise kare के लिए भी रणनीति बनानी पड़ती है। 

आपको अपनी ऑडियंस को समझने की कोशिश करनी चाहिए कि वो क्या चाहती है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि कितनी email दिन भर में भेजते है। ऑडियंस को ये नही लगना चाहिए कि फ़िज़ूल की ईमेल आ रही है। ऐसे में वो आपको Unsubscribe भी कर सकते है।

Start Email Marketing Campaign

Email Marketing Kya Hai – दरअशल यह बहुत सारे कार्यो के लिए उपयोग होता है। Email Marketing Plugin का इस्तेमाल करके, आपसे जुड़े हुए लोगो को Birthday Wish कर सकते है। यूजर के नाम, जन्मतिथि तथा और भी जानकारी को कस्टमाइज कर सकते है। 

इस प्लगइन का इस्तेमाल करके अलग-अलग ऑडियंस को विभिन्न प्रकार के आफर भेज सकते है। Email Marketing Kaise Karene के लिए कोई आपको अपना ईमेल क्यों देगा। इस बात को समझना पड़ेगा कि आपको कैसा email marketing content लिखना चाहिए जिससे कि लोग आपको अपनी ईमेल दे।

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि email marketing के लिए बहुत सारे ऑडियंस की ईमेल इकठ्ठा करनी होती है। यदि आपने ईमेल की सुची बना लिया है, तब समय आता है कि उनको किस तरह का कंटेंट भेजना चाहिए। ऐसे बहुत सारे कंटेंट है जिनको अपनी ईमेल मार्केटिंग में उपयोग कर सकते है। Email marketing Advertisment करने के लिये सबसे पहले तो आपको अपनी ब्रांड के बारे में विचार करना होगा।

मान लीजिए कि आपने किसी प्रोडक्ट को बेचना है तो उसका लिंक ईमेल के माध्यम से ढंग से भेज सकते है। या फिर अपने नए नए लांच किए गए मैगज़ीन्स, बुक्स, या कोई और वस्तुओं को प्रचार करने के लिए भेज सकते है। Email को कंपनी में आये लोगो को भेज सकते है। जैसे कि कोई आपकी ईमेल में जुड़ता है तो उन्हें स्वागत संदेश भेज सकते है।

Email Marketing Content Design

जी हाँ, ईमेल भेजने से पहले इस बात की भी जांच कर ले कि आपकी कंटेंट की डिज़ाइन सही है या नही। आपको डिज़ाइन को अपने वेबसाइट के अनुसार रखना है। यदि आप ब्लॉग चलाते है तो ब्लॉग की रंग और डिज़ाइन से मिल खानी चाहिए। 

जैसा की आपको पता ही होगा कि अब लोग मोबाइल फ़ोन से ईमेल जैसे नोटिफिकेशन को खोलते है। ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि आपका email marketing content mobile friendly हो।

Email Marketing Types

ईमेल मार्केंटिंग करने के लिए बहुत सारे माध्यम होते है। मैं यहाँ कुछ महत्वपूर्ण माध्यमो के बारे में बताया है।

1. Email Newsletter:- इस माध्यम का उपयोग करके आप अपने ग्राहकों को प्रेरित कर सकते है कि वो आपसे ईमेल के माध्यम से जुड़े। इसका उपयोग खास सन्देश देने के लिए कर सकते है जैसे कि किसी चीज़ का प्रचार।

2. Transactional Email:- इसके माध्यम से ग्राहकों के साथ कि गयी लेन-देन को भेजा जाता है। इससे ग्राहकों पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

3. Behaviour Related Email:- इसका उपयोग हम ग्राहकों के साथ व्यवहार बनाने के लिये करते है। इसमें हम अपने ग्राहकों को सहायता कर सकते है। 

Best Email Marketing Service

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है पर मैन यहाँ कुछ प्रमुख सेवा देनी वाली कंपनीयो के सूची दे रखा है।

1. Mailchimp

2. Drip 

3. ConvertKit

4. AWeber

5. GetResponse

6. Constant Contact

7. SendinBlue

Email Marketing Services देने वाली अधिकांश पैसे से मिलते है। पर कुछ फ्री भी है जिनका उपयोग किया जा सकता है। पर मुफ्त वाली सॉफ्टवेयर या प्लगइन में थोड़ी कम विशेषताए होती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो इस आर्टिकल में मैंने email marketing kya hai को बेहतर ढंग से समझाने की कोशिश किया है। उम्मीद है आपको email marketing kaise kare बढिया से समझ मे आ गया होगा। 

यदि फिर भी आपको किसी तरह की email marketing से संबंधित जानकारी चाहिए, तो बेशक नीचे पूछ सकते है। मैं कोशिश करूंगा कि सबको पूरी तरह से मदद करूँ। आप हमारे टेलीग्राम चैनल और ग्रुप्स से जुड़ना न भूलें ताकि कई सारे ब्लॉगिंग टिप्स मिल जाये।

धन्यबाद !

Leave a Comment