एंड्राइड फ़ोन और गूगल एकाउंट की पासवर्ड कैसे बदलें

नमस्कार दोस्तो ! सिक्योरिटी हर किसी के लिए जरूरी होता है। ऐसे में यदि आप भी एंड्राइड मोबाइल रखते है तो यह आर्टिकल केवल आपके लिए है। दोस्तो हम सभी लोग अपने एंड्राइड मोबाइल में दो तरह के पासवर्ड लगाते है: पहली अपनी लॉक स्क्रीन पर तो वही दूसरी अपने गूगल एकाउंट में। 

लॉक स्क्रीन पर पिन या पासवर्ड लगाने से हमारा मोबाइल डेटा काफी सुरक्षित हो जाता है। जिसे एंटर करने के साथ ही मोबाइल खुल जाती है। वही आजकल कुछ नई टेक्नोलॉजी भी आ चुकी है। जैसे कि यदि आप बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करते है तो अक्सर पिन या पासवर्ड नही डालते होंगे। बायोमेट्रिक अनलॉक में फिंगरप्रिंट के अलावे फेस अनलॉक सिस्टम भी आता है।

एंड्राइड स्मार्ट लॉक क्या है

यदि आप भी एंड्राइड मोबाइल उपयोग करते होंगे, तो आपको भी पता होगा गूगल एकाउंट के पासवर्ड के माध्यम से ही गूगल एकाउंट में लॉगिन किया जाता है। इसके माध्यम से हम अपनी डेटा को एकदूसरे के साथ जोड़ सकते है। यानी कि प्ले स्टोर या फिर प्ले म्यूजिक जैसे गूगल के और सारे एप्प की इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे में यदि आप अपनी पासवर्ड को भूल जाते है, तो इन सभी की सुविधा लेने के लिए नए पासवर्ड बनाने की जरूरत पड़ेगी।

इस आर्टिकल में मैंने आपकी एंड्राइड कोबिले की पासवर्ड को बनाने तथा रिसेट करने की प्रक्रिया को समझाया है। गूगल एकाउंट हो या फिर एंड्राइड मोबाइल लॉक स्क्रीन, इस प्रक्रिया के जरिये सिख सकते है।

गूगल एकाउंट की पासवर्ड कैसे बदलें

नीचे दिए गए प्रक्रिया को अनुसरण करते हुए आप भी अपने एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से गूगल एकाउंट की पासवर्ड बदल सकते है। कृपया इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

1. सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल की सेर्टिंग खोलना पड़ेगा। सेटिंग खिलते ही गूगल एकाउंट नाम की ऑप्शन दिखाई देगी जिसे आपको सेलेक्ट करना होगा।

2. सिक्योरिटी नाम की ऑप्शन को चुनें

3.Signing In To Google ऑप्शन के अंदर पासवर्ड को सेलेक्ट करें।

4. अब नई पासवर्ड को दर्ज कर और Save ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

ऐसा करते ही आपके पुराने पासवर्ड हट जाएंगे। और पुराने पासवर्ड की जगह नए पासवर्ड लग जाएंगे। इसके साथ ही उन सभी एंड्राइड डिवाइस से लॉगआउट हो जाएगा जिनमें आपने लॉगिन किया हुआ था। ऐसा इसलिए होता है ताकि आपकी सिक्योरिटी को मजबूत किया जा सके।

एंड्राइड लॉकस्क्रीन की पिन या पासवर्ड

अब आते है दूसरी बात जो कि आपके फ़ोन में मौजूद लॉकस्क्रीन पर उपयोग की जाने वाली पिन या पासवर्ड को बदलना है। तो पिन या पासवर्ड बदलने के लिए इन प्रक्रिया को फॉलो करें:-

1. सबसे पहले तो मोबाइल की सेटिंग में जाएं। 

2. सेटिंग में सिक्योरिटी नाम की ऑप्शन को सेलेक्ट करें। कुछ फ़ोन में सिक्योरिटी ऑप्शन नही रहती है तो उन्हें अपनी फ़ोन कंपनी से मदद लेनी चाहिए।

3. अब स्क्रीन लॉक किस प्रकार का रखना चाहते है उसे चुनें। यदि कोई पहले से लॉक लगाया गया है तो वापस अपनी लॉक डालने को कहा जायेगा।

4. अब आप अपनी नए प्रकार की पिन या पासवर्ड को दर्ज कर तथा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

गूगल ने एंड्राइड डिवाइस को काफी हद तक सिक्योर बना दिया है। यानी कि एंड्राइड हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर तथा फर्मवेयर के नवीनतम डिवाइस को देखा जाए तो उसके पिन या पासवर्ड को मुश्किल कर दिया है। पर आप कुछ चीज़ों को कोशिश कर सकते है।

सबसे पहले, यदि आपने अपने होम वाईफाई का पता लगाने के लिए स्वचालित रूप से अनलॉक करने के लिए स्मार्ट लॉक सुविधा स्थापित की है, तो अपने फोन को घर ले जाने का प्रयास करें और यह स्वचालित रूप से आपके लिए अनलॉक होना चाहिए। अबन्यथा, यदि आप सैमसंग डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं और इसे सैमसंग खाते के साथ पंजीकृत किया है, तो आप अपने फ़ोन को दूरस्थ रूप से अनलॉक करने के लिए सैमसंग की फाइंड माई मोबाइल वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

पुराने Android उपकरणों (4.4 किटकैट या पुराने) के लिए, आप गलत पैटर्न / पिन संदेश के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले गलत पिन, पासवर्ड, या अनुक्रम को पांच बार दर्ज कर सकते हैं। लॉक स्क्रीन को रीसेट करने के लिए आप अपने Google खाते का उपयोग कर सकते हैं।

यदि इनमें से कोई भी मामला आप पर लागू नहीं होता है, तो आपको अपने डिवाइस को मिटाना होगा और शुरू करना होगा। आप उन डेटा और फ़ाइलों को खो देंगे जो इसमें संग्रहीत हैं, लेकिन आपके Google खाते के माध्यम से सिंक की गई सभी चीजें ठीक होंगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनको जानना जरूरी था। इस प्रकार आप भी अपने फ़ोन के पासवर्ड से संबंधित समस्या को दूर कर सकते है। यदि इस पोस्ट से कुछ नए प्रकार की जानकारी मिली हो तो इसे दुसरो के पास अवश्य भेजें।

धन्यबाद !

Leave a Comment